Shravasti

धू-धूकर जल रहा संरक्षित सोहेलवा जंगल, सैकड़ों हेक्टेअर क्षेत्रफल तक फैली आग

धू-धूकर जल रहा संरक्षित सोहेलवा जंगल, सैकड़ों हेक्टेअर क्षेत्रफल तक फैली आग

श्रावस्ती:धू-धूकर जल रहा संरक्षित सोहेलवा जंगल, सैकड़ों हेक्टेअर क्षेत्रफल तक फैली आग,सिरसिया थाना क्षेत्र में नेपाल से जोड़ने वाले संरक्षित सुहेलदेव वन्य जीव विहार में अज्ञात कारणों से आग लग गई है। बीते कई दिन से जगंल सुलग रहा है। कल से धू-धूकर जलना शुरू हो गया है। सैकड़ों हेक्टेअर क्षेत्रफल तक आग फैल चुकी है। इस अग्निकांड में वेशकीमती लकड़ियों व वन्यजीवों को भारी नुकसान होने की आशंका जताई जा रही है। आग पर काबू पाने के लिए मजबूत प्रयास नहीं होते दिखे रहे हैं।सिरसिया क्षेत्र में रामपुर बंधा के पास पूर्वी सोहेलवा जंगल में आग लगी है। हवा की रफ्तार तेज होने से आग भी तेजी के साथ जंगल में घुस रही है। आग कब लगी है। इसके बारे में किसी को कोई जानकारी नहीं है।
रामपुर गांव के लोगों ने बताया कि पिछले कई दिनों से जंगल से धुंआ उठ रहा है। लगभग पूरे पूर्वी सोहेलवा जंगल तक आग फैल चुकी है। सोमवार को हवा के झोंकों के साथ आग की लपटें ऊपर उठी तो जल रहे जंगल के बारे में लोगों को जानकारी हुई। गब्बापुर गांव के पास एसएसबी के जवान आग पर काबू पाने की कोशिश में जुटे दिखे। यहां आसपास के गांवों से काफी संख्या में लोग एकत्र थे। हर कोई आग पर नियंत्रण पाने की कोशिश कर रहा था।
ग्रामीण आग को आगे बढ़ने से रोकने के लिए ट्रैक्टर से जुताई कर रहे थे। ग्रामीणों की सूचना पर एसपी अरविंद कुमार मौर्या, सीओ हौसिला प्रसाद के साथ दमकल कर्मी व सिरसिया पुलिस भी मौके पर पहुंची। आग को काबू में करने का भरसक प्रयास जारी है, लेकिन आज भी जंगल से ऊंची-ऊंची लपटे उठ रही हैं। आग पर काबू नहीं पाया जा सका है। संरक्षित सोहेलवा जंगल में साखू, सागौन, खैर, शीशम समेत वेशकीमती लकड़ियां काफी संख्या में हैं। तेंदुआ व हिरन समेत विभिन्न प्रकार के वन्यजीवों से भी जंगल धनी है। स्थानीय लोगों का कहना है कि आग की लपटों ने जंगल में काफी नुकसान किया है। लकड़ियां जलकर नष्ट हुई हैं। वन्यजीवों की भी झुलस कर मौत हुई होगी।

Related Articles

Back to top button
Close
Open chat