Lucknow

हर साल 2 लाख युवाओं को मिलेगा रोजगार

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री ने लोकभवन में कौशल सतरंग कार्यक्रम का शुभारम्भ किया। इस मौके पर सीएम योगी ने बजट अभिभाषण में घोषणा की गयी दो नयी योजनाओं को भी शुरू किया। सरकार ने बजट में सीएम युवा हब और सीएम अप्रेंटिसशिप प्रमोशन स्कीम की घोषणा की थी।

 

सीएम युवा हब योजना से तकनीकी प्रशिक्षण प्राप्त युवाओं को स्वरोजगार के लिए मार्गदर्शन और सहायता दी जायेगी। योजना के अंतर्गत साल भर में 30 हजार स्टार्टअप इकाइयां स्थापित करने का लक्ष्य रखा गया है। 1200 करोड़ की इस योजना में प्रत्येक जिले में युवा हब की स्थापना के लिए 50 करोड़ का प्रावधान है।

 

IIM लखनऊ को योजना का नॉलेज पार्टनर बनाया गया है। इसके लिए कार्यक्रम में MOU भी किया गया। वहीं, सीएम अप्रेंटिसशिप प्रोमोशनशिप स्कीम के तहत युवाओं को उद्योगों और MSME इकाइयों में ऑन जॉब ट्रेनिंग लेते हुए 2500 रुपये महीना भी मिलेगा। सीएम ने इस योजना के तहत अप्रेंटिसशिप प्राप्त करने वाले 5 युवाओं को नियुक्ति पत्र भी दिएसीएम ने इस मौके पर कौशल सतरंग के अन्य घटकों को औपचारिक रूप से लांच किया। इसके अंतर्गत प्रत्येक जिले में कौशल पखवाड़े का आयोजन किया जायेगा। इसमें युवाओं को कौशल विकास योजनाओं की जानकारी देने के साथ ही प्रशिक्षण के लिए पंजीकरण भी होगा। कार्यक्रम में सीएम ने श्रम विभाग की तरफ से तैयार सेव मित्र एप भी लांच किया। इस योजना में प्रशिक्षित कारीगर सेवायोजन पोर्टल पर अपना पंजीकरण कर सकेंगे और ग्राहक अपनी जरुरत के अनुसार उनकी सेवाएं भुगतान देकर ले सकेंगे।

Related Articles

Back to top button
Bharat AtoZ News
Close