bollywood

हॉलीवुड लेखकों की हड़ताल खत्म, 146 दिनों के ऐतिहासिक हड़ताल खत्म होने पर प्रियंका चोपड़ा ने जताई खुशी

3 साल के लिए हुआ समझौता।

बॉलीवुड। देसी गर्ल प्रियंका चोपड़ा ने बॉलीवुड से लेकर हॉलीवुड तक अपने अभिनय का जलवा दिखाया है। अभिनेत्री हर मुद्दे पर काफी बेबाकी से बयान देती हैं। कई बार फैंस प्रियंका के इस रवैये की सराहना करते हैं, लेकिन कई बार अभिनेत्री अपनी टिप्पणियों को लेकर ही फंस जाती हैं। अब हाल ही में, अभिनेत्री हॉलीवुड लेखकों की हड़ताल में शामिल हुईं थी और उनका समर्थन भी किया था।

हॉलीवुड लेखकों की हड़ताल लंबे समय से चर्चा में थी। इस हड़ताल ने हॉलीवुड में कामकाज को पूरी तरह से ठप कर दिया था। हड़ताल पर दुनियाभर की मीडिया की भी नजरें थीं।रविवार को आखिरकार 146 दिनों तक चली यह ऐतिहासिक हड़ताल खत्म हो गई है। इससे हॉलीवुड के लेखकों और कलाकारों में खुशी है।इस मौके पर अभिनेत्री प्रियंका चोपड़ा और अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने भी अपनी खुशी जाहिर की है।

जानिए क्यों हो रही थी हड़ताल

स्क्रीन एक्टर्स गिल्ड-अमेरिकन फेडरेशन ऑफ टेलीविजन एंड रेडियो आर्टिस्ट (SAG-AFTRA) ने राइटर्स गिल्ड ऑफ अमेरिका (WGA) के समर्थन में जून में हड़ताल का ऐलान किया था।SAG-AFTRA की अलायंस ऑफ मोशन पिक्चर एंड टेलीविजन प्रोड्यूसर (AMPTP) से कुछ मांगे थीं।संघ की मांग थी कि वेब सीरीज के लिए भी लेखकों को फिल्मों और टीवी शो की तरह पैसे मिलें। आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) के दौर में फिल्म जगत में काम करने वालों के रोजगार सुनिश्चित करने की भी मांग थी।

3 साल के लिए हुआ समझौता

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, रविवार देर रात WGA ने अपने कर्मचारियों को मेल करके हड़ताल खत्म करने की घोषणा की।इस मेल में लिखा गया, ‘हम एक अस्थाई समझौते पर पहुंच गए हैं, जिसमें सभी प्रमुख करार मौजूद हैं। इसे अंतिम अनुबंध का रूप दिया जाएगा।’इसके अलावा AMPTP ने भी हड़ताल खत्म करने की पुष्टि की है।दोनों पक्षों में 3 साल के लिए समझौता हुआ है। WGA से अनुमति मिलने के बाद इसे लागू किया जाएगा।

शुरू हो सकेंगी रुकी हुई फिल्में

इस हड़ताल से ‘अवतार 3’, ‘मिशन इंपॉसिबल 8’, ‘डेडपूल 3’, ‘एलिगेटर 2’ समेत कई बड़ी फिल्मों का काम ठप था। ये प्रोजेक्ट अब दोबारा शुरू हो सकेंगे।हड़ताल के कारण कलाकारों को अपने आने वाले प्रोजेक्ट्स के लिए प्रचार करने की भी मनाही थी। यही वजह है कि फिल्म ‘प्रोजेक्ट K’ (कल्कि 2898 AD) के अनावरण के लिए दीपिका पादुकोण सैन डिएगो नहीं पहुंची थीं। दीपिका खुद भी SAG-AFTRA की सदस्य हैं।

बाइडन ने दी प्रतिक्रिया

इस हड़ताल के खत्म होने पर अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडन ने भी खुशी जताई।हॉलीवुड रिपोर्टर के अनुसार, उन्होंने कहा, “मैं WGA और AMPTP को अस्थाई समझौते पर पहुंचने के लिए शाबाशी देता हूं। इससे वे हमें कहानियां दिखाने जैसे महत्वपूर्ण काम पर लौट सकेंगे।”उन्होंने आगे कहा, “AI के बीच रोजगार की सुरक्षा का यह समझौता आसानी से नहीं हुआ है। यह सामूहिक मोलभाव की ताकत का सबूत है।”

प्रियंका ने जताई खुशी

अभिनेत्री प्रियंका ने भी इंस्टाग्राम पर हड़ताल खत्म होने की खुशी जाहिर की।उन्होंने लिखा, ‘वाह! यह दृढ़ता के साथ एकजुट खड़े होने का परिणाम है। लंबी बातचीत के बाद WGA और AMPTP एक अस्थाई करार पर पहुंच गए हैं। यह एक प्रमुख कदम है, जिससे 146 दिन की लंबी ऐतिहासिक हड़ताल पर विराम लगेगा।’प्रियंका चोपड़ा की फिल्म ‘हेड्स ऑफ स्टेट’ इस हड़ताल की वजह से रुक गई थी। अब जल्द इसका काम शुरू हो सकेगा।

Tags

Related Articles

Back to top button
Bharat AtoZ News
Close